Header Ads

Ramadan 2023 Date in India: भारत में रमजान 2023 की क्या है तारीख। यह कब शुरू और खत्म होता है?

Ramadan 2023 date in india : रमजान इस्लामिक कैलेंडर में एक महत्वपूर्ण महीना है, जिसे दुनिया भर के मुसलमान मनाते हैं। यह उपवास, प्रार्थना और किसी के विश्वास पर प्रतिबिंब का समय है। महीने भर चलने वाले उत्सव का समापन ईद-उल-फितर के उत्सव के साथ होता है, जो एक खुशी का अवसर है जो उपवास के अंत का प्रतीक है।

Ramadan 2023 Date in India

2023 में, रमजान मंगलवार, 2 अप्रैल को भारत में शुरू होने की उम्मीद है, और यह 30 दिनों तक चलेगा। हालाँकि, चंद्रमा के देखे जाने के आधार पर सटीक तिथि थोड़ी भिन्न हो सकती है।


Ramadan 2023 Date in India: भारत में रमजान 2023 की क्या है तारीख। यह कब शुरू और खत्म होता है?


रमजान के दौरान, के उजाले के दौरान खाने, पीने और अन्य शारीरिक जरूरतों से परहेज करते हैं। रोजा सूर्यास्त के समय इफ्तार नामक भोजन के साथ तोड़ा जाता है। मुसलमान तरावीह नामक विशेष शाम की नमाज़ में भी शामिल होते हैं, जो मस्जिदों में आयोजित की जाती हैं।


भारत में, रमजान महान धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व का समय है। जीवन के सभी क्षेत्रों के मुसलमान उपवास रखने और भाईचारे और समुदाय की भावना का जश्न मनाने के लिए एक साथ आते हैं।


जबकि उपवास एक व्यक्तिगत पसंद है, इसे पूजा का एक सांप्रदायिक कार्य भी माना जाता है। कई मुसलमान दोस्तों और परिवार को इफ्तार में शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं, और समुदाय इस विशेष महीने के दौरान भोजन साझा करने और एक दूसरे का समर्थन करने के लिए एक साथ आता है।


जैसे ही पवित्र महीना करीब आता है, मुसलमान ईद अल-फितर मनाते हैं, जिसे "उपवास तोड़ने का त्योहार" भी कहा जाता है। यह खुशी मनाने, दावत देने और जरूरतमंदों को देने का समय है। परिवार और दोस्त उपहारों और शुभकामनाओं का आदान-प्रदान करते हैं, और कई लोग इस अवसर को मनाने के लिए अपने बेहतरीन कपड़े पहनते हैं।


अंत में, रमजान इस्लामिक कैलेंडर में एक महत्वपूर्ण महीना है, जिसे दुनिया भर के मुसलमानों द्वारा बड़ी श्रद्धा और समर्पण के साथ मनाया जाता है। भारत में, महीने भर का उपवास 2 अप्रैल 2023 से शुरू होता है और ईद-उल-फितर के उत्सव के साथ समाप्त होता है। जैसे-जैसे हम इस विशेष समय के करीब आ रहे हैं, आइए हम सभी प्रेम, दया और एकता की भावना से एक साथ आएं और इसे सभी के लिए एक यादगार और धन्य रमजान बनाएं।


Read More: Jaisalmer के रामदेवरा में श्रद्धालुओं ने किए बाबा के दर्शन जुटे लाखों श्रद्धालु, कार्तिक शुक्ल पक्ष की दूज पर हजारों श्रद्धालुगण ने किया बाबा के दर्शनार्थ।


कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.